• info@searchtactic.com
  • +91-9599568656

Sugar kya hai in Hindi or sugar kaise kam kare

Sugar kya hai in Hindi or sugar kaise kam kare

Sugar kya hai in Hindi: मधुमेह हाल के वर्षों में होने वाली सबसे खतरनाक जीवन शैली की बीमारी माना जाता है। हर साल हजारों लोग इससे प्रभावित होते हैं चलो मधुमेह के बारे में जानते हैं जिसमें लोगों को शुगर की बिमारी के रूप में भी जाना जाता है sugar kya hai in Hindi  ऊर्जा किसी भी काम करने के लिए आवश्यक है। शरीर को भी ऊर्जा की आवश्यकता होती है और शरीर में उपलब्ध ग्लूकोज के साथ करता है।

Sugar kya hai in Hindi

Sugar kya hai in Hindi

रक्त से ग्लूकोज इंसुलिन नामक हार्मोन के माध्यम से कोशिकाओं तक पहुंचने से ऊर्जा प्रदान करता है। इंसुलिन शरीर में अग्न्याशय द्वारा उत्पादित है भोजन शरीर में जाता है और ग्लूकोज में परिवर्तन होता है और ग्लूकोज रक्त में जाता है

Madhumeh se kaise bache in hindi मधुमेह रोगी शरीर में उपलब्ध ग्लूकोज का पूर्ण उपयोग करने में असमर्थ है। मधुमेह एक चयापचय संबंधी विकार है। यदि रक्त में ग्लूकोज की बढ़ी मात्रा का सही समय पर उपचार नहीं किया जाता है, तो यह शरीर के महत्वपूर्ण अंगों के लिए बहुत हानिकारक है।

 

Sugar ke types in hindi

मधुमेह के प्रकार (types of diabetes in hindi)

मधुमेह दो श्रेणियों में रखा जाता है; शरीर इंसुलिन का गठन नहीं किया जा सकता।

टाइप I मधुमेह और शरीर में मौजूद इंसुलिन ठीक से काम नहीं करते हैं।

टाइप II मधुमेह, जो कोशिकाओं में ग्लूकोज का कारण नहीं है और रक्त का मात्रा बढ़ाता है।

Sugar kya hai in hindi

टाइप 1 डायबिटीज़: यह एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है, जिसमें श्वेत कोशिकाएं अग्नाशय के इंसुलिन उत्पादन कोशिकाओं को नष्ट करती हैं।

टाइप 2 मधुमेह में, शरीर में उत्पादित इंसुलिन का कोई उचित उपयोग नहीं है। अग्नाशकारक एसिड शरीर में इंसुलिन की अतिरिक्त मात्रा के कारण इंसुलिन नहीं है।

Sugar ke symptoms in hindi

मधुमेह के लक्षण बेहद प्यास और अक्सर प्यास:

इसमें मधुमेह के मजबूत लक्षण हैं संक्रमण से जल्दी और बार-बार घावों को भरना (धीमी हीलिंग सूसी और आवर्तक संक्रमण) आलसी लग रहा है:

कोशिकाओं में ग्लूकोज की कमी के कारण, शरीर में पूरी ऊर्जा आपूर्ति नहीं होती है और मधुमेह के रोगी हमेशा थके हुए धुंधला दृष्टि महसूस करते हैं:

खून में अतिरिक्त चीनी की उपस्थिति, कोशिकाओं की आंखें रक्त की आपूर्ति पर प्रभाव पड़ती हैं और धीरे-धीरे आंखें प्रभावित होती हैं।

Sugar ka ilaaz in Hindi

हाथ और पैर में झुनझुनी:

रक्त में अतिरिक्त चीनी का कारण हमारे तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है

सूजन मसूड़ों:

रोग गम में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है रक्त में अतिरिक्त चीनी की उपस्थिति के कारण, गुर्दे को साफ करने के लिए अधिक काम करते हैं शरीर से बाहर निकलने के लिए मूत्र के माध्यम से अतिरिक्त चीनी प्राप्त करें यह इसलिए है क्योंकि मूत्र फिर से आता है और यह बहुत प्यास वजन घटाने लगता है:

हमारे शरीर में, जब कोशिकाओं को ग्लूकोज नहीं मिलता है, शरीर शरीर में वसा और मांसपेशियों के साथ इसे प्रदान करता है, जो शरीर में वसा और मांसपेशियों को कम कर देता है और वजन कम करता है बहुत जल्दी। कारण होता है

Sugar hone ke karan in hindi

मधुमेह के कई कारण हैं जैसे कि गरीब जीवन शैली, मोटापा, अधिक मीठा भोजन आदि। जिन कारणों को सबसे ज्यादा मधुमेह में देखा जाता है:

मधुमेह के कारण (sugar ke karan in hindi) मोटापे (मोटापे के कारण मधुमेह):

मोटापा टाइप 2 मधुमेह का सबसे बड़ा कारण है। वंशानुगत: यह परिवार रोग भी कहा जाता है।

यदि परिवार में कोई व्यक्ति टाइप 2 मधुमेह है या सावधानी रखता है तो सावधान रहने की आवश्यकता है गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्त शर्करा (गर्भावस्था के दौरान उच्च शर्करा के स्तर) रक्त वाहिका रोग उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर (उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल) पूर्व मधुमेह या कमजोर उपवास ग्लूकोज सामान्य उपचार मधुमेह या मधुमेह को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है यह जानकारी और स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना मधुमेह से बचने के लिए निम्नलिखित खनन उपायों में से कुछ हैं:

Sugar treatment in Hindi

हिंदी में मधुमेह के लिए उपचार और उपचार हर दिन व्यायाम के एक घंटे करें अपने घर में रोजाना अपनी मधुमेह का परीक्षण करें खून में चीनी की मात्रा को ध्यान में रखें तैयार करें और इंसुलिन इंसुलिन इंजेक्शन तैयार और स्वयं लगाया जाना चाहिए।

इंसुलिन पम्प को एक साथ रखो। कार्बोहाइड्रेट की गिनती को ध्यान में रखें रक्तचाप के महत्व को ध्यान में रखते हुए जब कम होता है

मधुमेह के लिए योग आसन प्राणायाम सेतुबंधन बालासन वज्रासाना सार्वभौमिकता अन्य उपचार आयुर्वेद गृह उपचार मधुमेह 1 दिन में एक बार में 2 चम्मच कूल्हे ले लो।

Sugar kya hai in Hindi

1 चम्मच मेथी पाउडर को पानी से दो बार पीने से सुनिश्चित करें।

एक दिन में कड़वे रस के 2 चम्मच को जोड़ें।

Friends apko hmari ye post kaisi lagi, comment me jarur btaye. Or agar achhi lagi ho to apne friends ke sath jarur share kare.

Leave a Reply